अधिकारियों की पूरी फौज जुटी है संप8िा तलाशने में माया के परिवारजनों की संप8िा का मामला

अधिकारियों की पूरी फौज जुटी है संप8िा तलाशने में माया के परिवारजनों की संप8िा का मामला


सीबीआई के निर्देश पर मायावती और उनके परिवारजनों की संप8िा तलाशने के काम में यहां अधिकारियों की बड़ी फौज लगी है। सीबीआई के पत्र के बाद सभी उपजिलाधिकारी अपने यहां तहसील में रिकॉर्ड दिखवा रहे हैं कि मायावती के परिवारजनों में से किसी की उनके क्षेत्र में कोई संप8िा तो नहीं है। सभी उपनिबंधक अपने-अपने यहां हुए पंजीयन के रिकॉर्ड खंगालने में लगे हैं कि अ1तूबर २००३ तक सूची में दिए व्य1ितयों ने कोई संप8िा का पंजीयन या अपने नाम अमल दरामद तो नहीं कराया। यह भी देखा जा रहा है कि इन्होंने एक जून १९९५ से अकतूबर २००३ के बीच कोई संप8िा तो किसी को नहीं बेची।

उधर, प्रशासन अभिसूचना इकाई के माध्यम से भी सीबीआई द्वारा बताए गए व्य1ितयों की संप8िा का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। प्रशासन कोई ऐसी चूक इस मामले में नहीं करना चाहता कि सीबीआई के हाथ उसके गले तक पहुंचे। उधर, बिजनौर के बसपाई मायावती की संप8िा की जांच शुरू होने के समाचार के छपने के बाद पत्रकारों से बात करते कतरा रहे हैं। आरोप है कि वे मायावती एवं उनके परिवारजनों की संप8िा के बारे में बात करने पर तो लडऩे को तैयार नजर आते हैं। एक दो तो कह भी उठते हैं कि मुलायम और उसके परिवारजनों की संप8िा का भी तो पता करो।

हवाई अड्डों पर सांसदों की सुविधाएं बढ़ेंगी, उड्डयन मंत्रालय ने जारी किए निर्देश

उड्डयन मंत्रालय ने संासदों की सुविधा के दृष्टिगत हवाई अड्डों के निदेशकों को नए दिशा निर्देश जारी किए हंै। इसके तहत हवाई जहाज से यात्रा करने वाले सांसदों को कई नई सुविधाएं प्रदान की गई हैं।मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश में सांसदों की मांग पर उनके एक निजी सचिव को एअर इंट्री पास उपल4ध कराने के लिए कहा गया है। सांसद की इच्छा पर उनके साथ केएक व्य1ित को हवाई अड्डा भवन के अंदर जाने की सुविधा भी प्रदान करने का निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि हवाई अड्डा परिसर में सांसदों के पहुंचते ही वीआईपी रूम खोलकर उन्हें मु3त में चाय व काफी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने की जि6मेदारी विमानप8ान प्राधिकरण की होगी।

मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सांसदों के वाहन हवाई अड्डा परिसर के वीआईपी पार्किंग स्थल पर खड़े किए जाएं। सांसद हवाई टिकट का भुगतान नकद के अलावा चेक के माध्यम से भी कर सकते हैं। निदेशकों को निर्देश दिया गया है कि सांसदों को आरक्षित टिकट उपल4ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें और जहाज में जगह न होने की स्थिति में किसी का आरक्षण रद्द होने पर सबसे पहले सांसद का टिकट कन्फर्म करें। साथ ही सांसदों को जहाज में अगली पं1ित अथवा उनकी इच्छा पर जगह उपल4ध कराने के लिए भी कहा गया है।

दिशा निर्देश के तहत हवाई अड्डों के प्रबंधकों को जि6मेदारी दी गई है कि सांसदों के आने व जाने की जानकारी सबसे पहले निदेशक को दें। हवाई अड्डों पर लगी सुरक्षा एजेेंसियों को भी आगाह किया गया है कि किसी भी हालत में सांसदों से परिचयपत्र न मांगें।

मदरसों में कंप्यूटर शिक्षा के लिए १५ लाख का अनुदान

अरबी-फारसी मदरसों में कंप्यूटर शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा १५ लाख रुपए अनुदान दिया गया है। यह धनराशि मदरसा विकास निधि से राज्य के २६ मदरसों में बांटी जाएगी। यह जानकारी अल्पसं2यक कल्याण राज्य मंत्री हाजी याकूब कुरैशी ने दी है। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर शिक्षा के महत्व को देखते हुए मदरसों में रोजगारपरक शिक्षा दी जाएगी।उन्होंने कहा कि अरबी-फारसी मदरसों के समुचित विकास के लिए एक करोड़ रुपए की धनराशि से अरबी-फारसी विकास निधि की स्थापना की गई है। इससे अर्जित 4याज से मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अनुदान देने की भी व्यवस्था की गई है। विकास निधि से ४०००० रुपए पुस्तकालयों को दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि चालू वि8ाीय वर्ष में सभी अपंजीकृत मदरसों को औपचारिकताएं पूरी करने पर तुरंत पंजीकृत कराने तथा पात्र पंजीकृत मदरसों को शीघ्र ही मान्यता दिया जाना प्रस्तावित है।

पश्चिम बंगाल में आईओसी के तेल टर्मिनल में आग, काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड के साथ जुटी सेना

बृहस्पतिवार शाम को पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के दुर्गापुर के इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के राजबंध तेल टर्मिनल में लगी आग पर काबू पाने को फायर ब्रिगेड के साथ थल व वायु सेना के जवान भी जुट गए हैं। आग के चलते आसपास के इलाकों में भय का माहौल बना हुआ है। हालांकि किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। आईओसी के सूत्रों ने बताया कि आग तूफान के साथ चमकी बिजली के कारण लगी। बिजली टैंक नंबर बारह पर गिरी। जिसमें ४,१८९ किलोलीटर तेल था। आग शाम छह बजे लगी। सूत्रों ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए दस से बारह घंटे लग सकते हैं। आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं और आग लगे टैंक के नजदीकी टैंकों से तेल निकालकर दूसरे टैंकों में डाल दिया गया है। 

सूत्रों ने कहा कि हम टैंक नंबर बारह से प्रति घंटा पांच सौ किलोलीटर की र3तार से तेल निकालने में लगे हुए हैं। यह पूछे जाने पर कि अन्य टैंकों में भी आग लग सकती है पर सूत्रों ने कहा कि ऐसी कोई संभावना नहीं है। आग पर काबू पाने को फोम का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टैंकों को अधिक गर्मी के कारण विस्फोट से बचाने के लिए पानी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे वह ठंडे रहें। इस तेल टर्मिनल की ८८,००० किलोलीटर तेल रखने की क्षमता है। साथ ही में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन का तेल टर्मिनल होने के कारण लोगों में भय का माहौल है। सूत्रों ने बताया कि एहतियाती कदम उठाते हुए कई लोगों को वहां से हटा दिया गया है।

माथुर व ठ1कर सुप्रीम कोर्ट के जज बने

कलक8ाा हाईकोर्ट के मु2य न्यायाधीश अशोक कुमार माथुर और बांबे हाईकोर्ट के मु2य न्यायाधीश चुन्नीलाल करसनदास ठ1कर को बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट का नया जज नियु1त किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठता के आधार पर दोनों न्यायाधीशों की नियु1ितयां उनके कार्यभार संभालने से ही प्रभावी होंगी।

निजी मेडिकल कॉलेज शुल्क कमी से खफा

महाराष्ट्र के प्राइवेट मेडिकल और डेंटल कॉलेज एसोशिएसन के प्रबंधन ने फीस कटौती के मामले पर सरकार को पुनर्विचार करने को कहा है। प्रबंधन शिक्षण शुल्क समिति की फीस कटौती के लिए की गई सिफारिशों को लेकर काफी नाराज है। एसोशिएसन के सदस्यों ने कहा कि अगर सरकार मामले पर दोबारा विचार नहीं करेगी, तो वे हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का सहारा ले सकते हैं। इंडियन मर्चेंट चैंबर में बृहस्पतिवार को आयोजित बैठक में सदस्यों ने कहा कि जस्टिस वी. जागीरदार की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशें वास्तविकता से दूर हैं और अगर सरकार ने समय रहते हस्तक्षेप न किया, तो मामले को ७ जून को कोर्ट के सुपुर्द कर दिया जाएगा। सदस्यों ने सरकार से कहा कि वह सरकारी कोटे के तहत आने वाले छात्रों को इन मेडिकल कॉलेजों में अभी न भेजें, 1योंकि कॉलेज अभी अगले कदमों को तय नहीं कर पाए हैं। सदस्यों का कहना था कि अगर समिति की सिफारिशों को सही मान लिया जाए, तो मेडिकल कालेज चलाना बहुत मुश्किल होगा।

Reactions

Post a Comment

0 Comments