मायावती उप-सभापति पद नहीं स्वीकार करेंगी


मायावती उप-सभापति पद नहीं स्वीकार करेंगी

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने जोर देते हुए कहाकि वे राज्यसभा के उप-सभापति पद के पद प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेंगी। इसके साथ ही उन्होंने इस संबंध में कांग्रेस की ओर से दिए प्रस्ताव को लेकर रिपोर्टों को खारिज कर दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद के इस सप्ताह के शुरू में उनसे मिलने और उप-सभापति पद का प्रस्ताव देने से संबंधित खबरों के बारे में मायावती ने एक चैनल को बताया कि कांग्रेस के किसी भी जि6मेदार नेता ने उनसे इस मसले पर चर्चा नहीं की है और न ही उन्होंने इस बारे में सोचा है।

करुणानिधि को जन्मदिन पर प्रधानमंत्री की बधाई

द्रमुक अध्यक्ष एम. करुणानिधि के ८१वें जन्मदिन के अवसर पर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, वी.पी. सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बधाई दी। करुणानिधि को बधाई देने के लिए पार्टी कार्यालय के बाहर बड़ी सं2या में द्रमुक कार्यकर्ताओं का तांता लगा रहा। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने बुधवार को करुणानिधि को टेलीफोन पर जन्म दिन की बधाई दी और उनको भेजे बधाई पत्र में स्वस्थ जीवन एवं दीर्घायु की कामना की।प्रधानमंत्री ने कहाकि उनके छह दशक के राजनीतिक जीवन का तमिलनाडु के भविष्य को आकार देने में बड़ा योगदान रहा है। 

करुणानिधि को लिए पत्र में मनमोहन सिंह ने कहा कि नेताओं की नई पीढ़ी उनके उदाहरणों से प्रेरणा लेंगे। आप, द्रविड़ आंदोलन से जुड़े तिरु सी.एन. अन्ना दुरई और अन्य महान हस्तियों से प्रेरणा लेकर उनके विचारों को आत्मसात कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि तमिल भाषा के विकास में करुणानिधि के योगदान ने उन्हें काफी प्रभावित किया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा करुणानिधि को भेजे गए फै1स संदेश में उन्होंने कहाकि आप जन्मदिन के खुशी के मौके पर कृपया मेरी शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए। जन्मदिन के अवसर पर मौजूद न रह पाने पर अफसोस जताते हुए सोनिया ने कहा कि मैं ईश्वर से आपके अच्छे स्वास्थ्य और प्रसन्नता की कामना करती हूं।

तडक़े द्रमुक के केंद्रीय मंत्री व पार्टी नेताओं के साथ करुणानिधि पेरियार ई.वी. रामास्वामी व द्रमुक संस्थापक स्वर्गीय सी.एन. अन्नादुरई के स्मारक पर गए व प्रार्थना की। टीएनसीसी अध्यक्ष व वरिष्ठ नेता जी.के. वासन, भाकपा नेता आर. नाल्लाकानू व माकपा नेता एन. वरदराजन ने व्य1ितगत रूप से करुणानिधि को जन्मदिन की बधाई दी। द्रमुक नेतृत्व वाले डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव एलायंस ने लोकसभा चुनाव के दौरान तमिलनाडु व पांडिचेरी में सभी सीट जीतने के उपलक्ष्य में इस दिन को ‘वि1ट्री डे’ के रूप में भी मनाया।

शालीनता से शुरू की राहुल ने संसदीय पारी, दो दिन में ५१० सांसदों ने ली शपथ

संसद में पहली पारी शुरू कर रहे अनेक युवा सांसदों के मुकाबले राहुल गांधी बेहद सहज और विनम्र नजर आए। अपना नाम पुकारे जाने पर वे सीट से उठे, ईश्वर के नाम पर हिंदी में शपथ ली और बैठने से पहले सांसदों का अभिवादन करना नहीं भूले। बृहस्पतिवार को लोकसभा में कुल १३७ सांसदों ने शपथ ली। ३७३ सांसदों ने बुधवार को शपथ ग्रहण की थी। आज शपथ लेने वालों में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर, बसपा सुप्रीमो मायावती और भाजपा नेता कल्याण सिंह प्रमुख थे।राहुल हमेशा की तरह तरोताजा, शांत चि8ा और पारंपरिक राजनेताओं वाले पहनावे में चौथी पं1ित में बैठे हुए थे। राहुल की संसदीय पारी की शुरुआत देखने के लिए प्रियंका और उनके पति राबर्ट वाड्रा विशेष रूप से दर्शक दीर्घा में मौजूद थे।

राहुल गांधी चौथी कतार में सामान्य सांसद की तरह बैठे थे। उन्होंने सफेद कुर्ता पजामा पहना हुआ था और गले में अपने पिता राजीव गांधी की तरह ही लाल और सफेद पट्टी वाला अंगवस्त्रम धारण किया हुआ था।

ज्यों ही राहुल गांधी का नाम पुकारा गया लोगों ने मेजे थपथपा कर उनका स्वागत किया। राहुल गांधी सहज ढंग से उठकर स्पीकर के पास रखे माइक तक आए और हिंदी में शपथ ली। शपथ लेने के बाद उन्होंने विपक्ष और स8ाा पक्ष में बैठीं अपनी मां सोनिया गांधी और अन्य नेताओं का अभिवादन किया और फिर अपनी सीट पा जा बैठे। इसके बाद कांग्रेस के कुछ सांसद बधाई देने पहुंचे और उन्होंने शालीनता से उन्हें स्वीकार कर लिया।

संसद में आज युवा सांसदों का दिन था। सचिन पायलट, अखिलेश यादव, जतिन प्रसाद, मानवेंद्र सिंह और दुष्यंत सिंह ने शपथ ली। सचिन पायलट को शपथ लेता देखने के लिए उनकी मां रमा पायलट, बहन सारिका और पत्नी सारा पायलट दर्शकदीर्घा में मौजूद थे। सचिन ने राजस्थानी रंगीन साफा बांध रखा था। इस दौरान रमा पायलट अपनी बेटी को संसदीय परंपराओं से वाकिफ कराती रहीं।

समाजवादी पार्टी के युवा चेहरे अखिलेश यादव ने भी शपथ ग्रहण के बाद सभी वरिष्ठ सांसदों का अभिवादन किया। आज शपथ लेने वालों में कल्याण सिंह, अशोक प्रधान, अजित सिंह, जयाप्रदा, राज ब4बर और विनोद खन्ना प्रमुख थे। इसके अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती और उनकी पार्टी के कुछेक सांसदों ने भी शपथ ग्रहण की। मायावती का नाम शपथ के लिए पुकारे जाने पर भी सदस्यों ने मेजें थप थपाकर उनका स्वागत किया। इसमें सोनिया गांधी भी शामिल थीं।

Reactions

Post a Comment

0 Comments